10 ही दिनों में घुटनों के दर्द से मिली राहत ...!

  

शकुंतला कांबळे
मुंबई
मो नं : 9004760966

मेरा नाम शकुंतला कांबळे है। पिछले दस सालों से मैं घुटनों के दर्द से परेशान थी। इसी वजह से मुझे चलने-फिरने में भी दिक्कत आती थी। पहले मैंने बहुत सारे आलोपेथिक उपचार किए थे। डॉक्टर साहब ने मुझे आपरेशन करने की सलाह दी थी। तभी मुझे मेरे पड़िसीओं से आनंदकुंज के 10दिन के स्वास्थ्य शिवीर की जानकारी प्राप्त हो गई। मुझे यह उपचार पद्धती बहुत ही अलग लगी।डॉक्टरसाहब से बातचीत होने के बात मैं इस 10 दिन के स्वास्थ्य शिविर में शामिल हो गई।

आनंदकुंज में आने के बाद मुझे यहाँ का वातावरण बहुत ही पसंद आ गया। शुद्ध खुली हवा से हमारा मन प्रसन्न हो जाता है।

फिर मेरी मुलाकात डॉ. नितीन पाटील जी से हो गई। जिन्होंने हमें यहाँ की चिकित्सा के बारे में जानकारी दी । जो यह चिकित्सा बहुत ही प्राचीन और अद्भुत है।

उसी दिन से मेरे उपचार शुरु ही गए। 10 दिन के स्वास्थ्य शिविर के शुरुआत शिवाम्बु उपचार से शुरू हो गए। जिसमें मैंने सिर्फ पानी और शिवाम्बु का उपवास किया। मैंने 7 दिन का शिवाम्बु उपवास किया। जिससे हर दिन मेरा वजन कम हो रहा था। मुझे हल्का महसूस होने लगा था।

इसी के साथ आनंदकुंज में और भी बहुत प्राकृतिक चिकित्सा होती थी। जिसमें सुबह जल्दी उठकर योगा प्राणायाम, सूर्यस्नान, मालिश, भुगर्भ, स्टीमबाथ , अक्युप्रेशर, अक्युपंक्चर, मिट्टी की पट्टी जैसे उपचार होते थे। जिस वजह मुझे 5 ही दिन में मेरे घुटने का दर्द 80 प्रतिशत कम हो गया था।

इन सभी उपचारों के साथ शाम में सत्संग भी होता था। सत्संग से हमारी मानसिक शुद्धि हो जाती है। डॉ. नितीन पाटील के लेक्चर्स बहुत ही सुंदर थे। आहार से लेकर आचार-विचार तक सभी विषयों पर लेक्चर्स थे।

स्वास्थ्य शिवीर के 10 दिन कैसे बीत गए पता ही नहीं चला। लेकिन यहाँ से घर जाने का मन ही नहीं करता।

आखिर में डॉ. सारंग पाटील और डॉ. नितीन पाटील जी का मन:पूर्वक आभार मानती हूँ। 

Quick Contact

Dr. Nitin Patil : 9423044218
Dr. Sarang Patil : 9423041265

Contact Form

Send

Archive